आजपार्कपार्करेसपरिणाम

  • घर
  • >
  • कार्पल टनल

कलाई कासुरंग

कार्पल टनल सिंड्रोम माध्यिका तंत्रिका के संपीड़न के परिणामस्वरूप होता है क्योंकि यह हमारी कलाई में लगभग हमारी तर्जनी के आकार के एक स्थान से यात्रा करता है। यह स्थान हमारी कलाई की हड्डियों के विन्यास और ऊतकों के एक तंग सहायक बैंड द्वारा निर्मित होता है जिसे अनुप्रस्थ कार्पल लिगामेंट कहा जाता है। कोई भी चीज जो इस स्थान को संकुचित करती है या रक्त के प्रवाह को तंत्रिका तक सीमित करती है, कार्पल टनल का कारण बन सकती है, जैसे कि कलाई को नीचे की ओर झुकाकर निरंतर पकड़ के साथ काम करना।

अन्य योगदान कारकों में गठिया और कैफीन या निकोटीन उत्पादों का अत्यधिक उपयोग शामिल है जो तंत्रिका की दक्षता को धीमा कर देते हैं।

यह आम तौर पर केवल एक चीज नहीं है जो कार्पल टनल के विकास का कारण बनती है, बल्कि इसके बजाय माध्यिका तंत्रिका और आसपास के ऊतकों को कई छोटी चोटों के संचयी प्रभाव होते हैं।

बचने के लिएकार्पल टनल

1- स्वस्थ खाएं, उच्च नमक वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करें और कैफीन या निकोटीन उत्पादों के अत्यधिक उपयोग से बचें।
2- अटकी हुई चीजों को ढीला करने के लिए अपने हाथ के बजाय हथौड़े का प्रयोग करें।
3- अपनी उंगलियों को खोलने और बंद करने के लिए कंप्यूटर के काम से लगातार ब्रेक लें और अपनी कलाइयों को आगे-पीछे करें।
4- स्थिर पकड़ से बचने के लिए माउस का उपयोग न करने पर उसे छोड़ दें।
5- पेन जैसी वस्तुओं को नियंत्रित करने की आवश्यकता से अधिक मजबूत न रखें।

यदि आप चिंतित हैं कि आप कार्पल टनल विकसित कर रहे हैं, तो चिकित्सा परामर्श के लिए जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से संपर्क करें। लुकास थैरेपीज़ में, हमारे हाथ चिकित्सक आपको उन स्थितियों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं जो लक्षण पैदा कर सकती हैं, आपको पुनर्वास व्यायाम के नियमों के माध्यम से ले जा सकती हैं, और कलाई के तनाव को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव के लिए सुझाव प्रदान कर सकती हैं।

एक मूल्यांकन का अनुरोध करें

क्या आपको दर्द हो रहा है?संपर्क करेंआज।