rcbvscskजीताहैपूर्वावलोकन

  • घर
  • >
  • मिडिल और लो बैक

मिडिल और लो बैक

रीढ़ की हड्डी रीढ़ की हड्डी की रक्षा करती है और शरीर के लिए संरचनात्मक सहायता प्रदान करती है, जिससे हम सीधे खड़े हो सकते हैं। वक्षीय रीढ़, या मध्य-पीठ में 12 कशेरुक (T1-T12) और मांसपेशियां और स्नायुबंधन शामिल हैं जो उन्हें जोड़ते हैं। ये 12 हड्डियाँ पसलियों के लिए लगाव प्रदान करती हैं और ऊपरी शरीर को काफी स्थिरता और सहारा देती हैं। थोरैसिक रीढ़ को वक्ष में अंगों की अधिक सुरक्षा की अनुमति देने के लिए आंदोलन के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है।

काठ का रीढ़, या पीठ के निचले हिस्से में 5 कशेरुक (L1-L5) होते हैं और यह वक्षीय रीढ़ और त्रिकास्थि के बीच स्थित होता है। रीढ़ के इस हिस्से की हड्डियाँ अधिक भार के कारण बड़ी होती हैं, जिन्हें उन्हें उठाना चाहिए। कशेरुकाओं (इंटरवर्टेब्रल डिस्क) के बीच में पैडिंग प्रदान करने वाली डिस्क काठ का क्षेत्र में अधिक भार वहन करती हैं और इसलिए उनमें गिरावट और चोट लगने की संभावना अधिक होती है।

काठ का रीढ़ और त्रिकास्थि में शामिल होने वाले लुंबोसैक्रल जोड़ में चलने और दौड़ने के दौरान श्रोणि और कूल्हों के घूमने की अनुमति देने के लिए व्यापक गति होती है। आपकी पीठ के निचले हिस्से में बड़ी मांसपेशियां आपकी रीढ़ को सहारा देती हैं और आपके मुड़ने और झुकने की गतिविधियों को शक्ति प्रदान करती हैं।

हम मध्य और पीठ के निचले हिस्से में जिन स्थितियों का इलाज करते हैं उनमें शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं:

काठ का अपक्षयी डिस्क रोग

थोरैसिक हर्नियेटेड डिस्क

लम्बर हर्नियेटेड डिस्क

पीठ के निचले भाग में दर्द

लम्बर रेडिकुलोपैथी

साइटिका

स्पोंडिलोलिसिस / स्पोंडिलोलिस्थीसिस